--> -->

5 सुपर फ़ूड फ़ॉर बैक पैन

रोजमर्रा की भागमभाग जिंदगी में ना सही खान पान का ठिकाना है और ना ही ढंग से बैठने व सोने का तरीका रहा है इस वजह से कमर दर्द की समस्या एक बड़ी बीमारी का रूप लेती जा रही है ।

हमारे शरीर की हड्डियां लगभग 60 % तक मिनरल्स तथा कोलेजन प्रोटीन से बनी होती है , हमारे शरीर मे मिनरल्स, प्रोटीन की कमी की वजह से पीठ दर्द एक आम समस्या बन गई है और यह अधिकतर 35 से अधिक उम्र की महिलाओं में देखा जाता है ।

मैं आहार विशेषज्ञ मोनिका कावड़िया आज आपको बताऊंगी कि इस भागमभाग वाली जिंदगी में आप कुछ सामान्य सी चीजो को अपने खान पान में शामिल कर कैसे पीठ दर्द को ठीक कर सकते हो ।

आइए जानते हैं इन 5 सुपर फ़ूड के बारे में जो आपको पीठ दर्द में राहत देते हैं -

1. चने - भुने चने / काले चने/ रोसटेड चने जिन्हें हम कई नाम से जानते है यह महिलाओं के कमर दर्द के लिए वरदान के रूप में जाना जाता है , भुने चने प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा स्त्रोत है , यह सभी खनिज लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करते हैं जिससे पीठ दर्द में राहत मिलती है ।

2. सीड्स - सीड्स जैसे चिया सीड्स , फ्लैक्स सीड्स, तिल और पम्पकिन सीड्स ये सभी सीड्स केल्सियम, मैग्नीशियम प्रोटीन के भरपूर स्त्रोत है और साथ ही इसमें ओमेगा 3 भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ उसके इंफ्लामेशन को भी कम करता है ।

3. किशमिश - इसमें आयरन, विटामिन बी काम्प्लेक्स, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है तो खून की कमी से संबंधित समस्याओं को दूर करने के साथ हड्डियों को मजबूत करने का करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है ।

4. गुड़ - गुड़ में किशमिश से भी ज्यादा आयरन , केल्शियम व मैग्नीशियम पाया जाता जो हड्डियों को मजबूत करता है और हड्डियों के घनत्व को कंट्रोल रखता है ।

5. मखाने - जिसे कई लोग फूल मखाने के नाम से भी जानते है यह सुपर फूड शहरों से अब गांवों में प्रचलित होने लगा है यह कैल्सियम, मैग्नीशियम से भरपूर फ़ूड आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है ।

यह सामान्य व आसानी से मिल जाने वाले 5 आहार को अपने दैनिक जीवन मे शामिल कीजिये, और 50 की उम्र में भी 30 की उम्र जैसी एक्टिव जीवन का आनंद लीजिए ।

About Us

Apex Hospital

Apex Hospitals are super-speciality hospitals across Rajasthan aiming to deliver top-quality and individual-focused Healthcare services.